ट्रेन के आपने बहुत हॉर्न सुने होंगे, आज जाने उनके मतलब

हममे से हर किसी ने ट्रेन का हॉर्न जरूर सुना होगा. आपने ट्रेन को अलग-अलग तरह से हॉर्न निकालते सुना होगा. ट्रेन के इंजन से आने वाली हर सीटी का अपना एक मतलब होता है. पर आपमें से चंद लोग ही इसका मतलब जानते होंगे. अगर आप भी ट्रेन के हॉर्न का मतलब नहीं जानते तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. Truthstoday आज आपको ट्रेन के हर हॉर्न के मतलब बताएगा. ट्रेन के इंजन से आने वाले आपको लगभग दो से चार हॉर्न ही याद होंगे. लेकिन ट्रेन के इंजन से 11 तरह के हॉर्न बजाए जाते हैं. सभी हॉर्न एक विशेष संकेत के लिए बजाए जाते है. हो सकता है आपने इस बात पर ध्यान न दिया हो लेकिन हमर यह लेख पढ़ने के बाद आपको जरूर याद आ जायेगा.

train horn ka matlab

ट्रेन का एक शॉर्ट हॉर्न
ट्रेन एक शॉर्ट हॉर्न कुछ सेकेंड के लिए केवल एक बार बजाया जाता है. इसका मतलब होता है ट्रेन अपने यार्ड में आ गई है और उसकी अगली यात्रा से पहले सफाई का वक्त हो गया है.

ट्रेन का दो शॉर्ट हॉर्न
ट्रेन दो शॉर्ट हॉर्न तब बजाया जाता है जब ट्रेन चलने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाती है. इस हॉर्न को लोकोपायलट का इंजन गार्ड से ट्रेन चालू करने के सिग्नल के लिए बजाता है.

ट्रेन का तीन शॉर्ट हॉर्न
ट्रेन तीन शॉर्ट हॉर्न केवल आपातकालीन परिस्थितियों में ही बजाती है. यह हॉर्न बहुत ही कम बजाया जाता है. आपके यह हॉर्न शायद ही सुना हो.इस हॉर्न को केवल मोटर मैन ही बजाता है. इसका सीधा सा मतलब होता है कि लोकोपायलट का इंजन से कंट्रोल खत्म हो गया है. लोकोपायलट इस हॉर्न से गार्ड को वैक्यूम ब्रेक लगाने के लिए कहता है.

ट्रेन का चार शॉर्ट हॉर्न
ट्रेन में कोई तकनीकी खराबी आने पर 4 छोटे-छोटे हॉर्न बजाएं जाते है. ऐसे हालात में ट्रेन आगे का सफर तय करने की स्तिथि में नहीं होती है. ट्रेन ख़राब होने पर आपने इस हॉर्न को सुना होगा.

ट्रेन का एक छोटा और एक लंबा हॉर्न
यह हॉर्न मोटरमैन गार्ड के लिए बजाया जाता है. जिसका मतलब होता है कि इंजन शुरू करने से पहले मोटरमैन गार्ड को ब्रेक पाइप सिस्टम चेक कर ले.

ट्रेन का दो छोटा और दो लंबे हॉर्न
इस हॉर्न के बजने का मतलब है कि मोटरमैन इंजन के नियंत्रण के लिए गार्ड को सिग्नल भेजता है.

ट्रेन का दो छोटा और एक लंबा हॉर्न
जब ऐसा हॉर्न बजाया जाता है तो इसके दो मतलब होता है. इस हॉर्न को ट्रेन का लोकोपायलट बजाता है. पहले हॉर्न का मतलब होता है या तो किसी ने चेन पुलिंग की है या तो गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाए हैं.

ट्रेन का लगातार लंबा हॉर्न
लगातार लंबा हॉर्न ट्रेन ड्राइवर उस वक्त बजाता है जब ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर नहीं रुकना होता है. ताकि यात्रियों को पता चल जाये की ट्रेन स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

ट्रेन का दो बार रुककर हॉर्न
इस हॉर्न का मतलब होता है कि ट्रेन रेलवे क्रासिंग के पास आने वाली है. ताकि पटरियों के पास खड़े लोग वहां से हट जाएं.

ट्रेन के दो लंबे और एक छोटा हॉर्न
यह हॉर्न तब बजाया जाता है जब ट्रेन अपना ट्रैक चेंज करने वाली होती है.

ट्रेन का छह बार छोटे हॉर्न
यह हॉर्न लोकोपायलट उस वक्त बजाता है जब उसे किसी खतरे का आभास होता है. अगर आपके सफ़र के दौरान ट्रेन ऐसा हॉर्न बजाती है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

loading...

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *