अयोध्या में देखिए भारतीय सेना का रोमांच

फुल रिहर्सल परेड की फोटो
  • शेफाली सिंह

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेई स्टेडियम में जिस दिन प्रचंड बहुमत की योगी आदित्यनाथ सरकार दूसरी बार शपथ लेगी । उसके 1 दिन पहले 24 मार्च को अयोध्या में ऐसा कुछ दिखेगा जिसको देखने के बाद हर कोई दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर हो जाएगा । शौर्य और बलिदान की ऐसी गाथा भी सुनाई देगी जिसको सुनने के बाद हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा ।

एक तरफ पाकिस्तान और दूसरी तरफ चीन , भारत दोनों तरफ से अपने दुश्मनों से घिरा हुआ है । यह दोनों देश भारत के अन्य पड़ोसी नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और म्यांमार को भी भड़काते रहते है । इसीलिए भारत लगातार अपनी सैन्य तैयारियों को मजबूत करता जा रहा है और आत्मनिर्भर बनने के लिए लगातार मेक इन इंडिया के तहत कोशिशों में जुटा है ।

इसी के तहत इस बार जनपद अयोध्या के डोगरा रेजिमेंट्स सेंटर में भारतीय सेना के उन वीर जवानों ने जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया उनके अपनों को सम्मानित किया जाएगा और इसी के साथ अलग-अलग मोर्चों पर अपना पराक्रम दिखाने वाले सैन्य जवानों को सम्मान से अलंकृत किया जाएगा ।

फुल ड्रेस परेड के बीच सेना का बैंड मधुर और जोशीली धुन बजाएगा । मुख्य अतिथि को सलामी दी जाएगी और इसके बाद वह पल आएगा जब अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवानों और सेना के अफसरों के परिजनों को गौरव गाथा के बीच सम्मान से अलंकृत किया जाएगा । इसके बाद बारी आएगी उन वीर जवानों की जिन्होंने अलग-अलग मोर्चों पर अपने पराक्रम से भारत के दुश्मनों के दांत खट्टे किए । इस दौरान सेना की दो अलग-अलग बटालियन को विशिष्ट सम्मान प्रदान किया जाएगा । इस दौरान अलग-अलग बटालियन के शौर्य और पराक्रम से जुड़ी वह गाथाएं भी सुनाई जाएंगी  जिसे सुनने के बाद हर कोई अपने आप को भारतवासी होने के नाते गौरवान्वित महसूस करेगा । इस दौरान सेना के कई बड़े शीर्ष अफसर मौजूद रहेंगे । इस तरह आपको 24 मार्च को शौर्य जोश और पराक्रम का ऐसा संगम अयोध्या में दिखाई देगा जिसे देखने के बाद हर कोई मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह सकेगा ।

हालांकि आम लोगों को इसे सामने बैठ कर देखना संभव नहीं होगा क्योंकि वही लोग इसमें शामिल हो सकेंगे जिन्हें खुद सेना आमंत्रण पत्र देकर बुलाएगी ।

 

 

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *