एमएलसी चुनाव: सपा ने YM फार्मूले पर जताया विश्वास

शेफाली सिंह 

विधानसभा चुनाव के दौरान जहां समाजवादी पार्टी सोशल इंजीनियरिंग के फार्मूले पर चलती हुई दिखाई दे रही थी वही एमएलसी चुनाव में उसने सीधे तौर पर M Y फार्मूले पर वापस लौटने के संकेत दिए हैं । जिसमें उसने सबसे अधिक यादव समुदाय पर भरोसा जताया है और मुस्लिम की भागीदारी है तो जरूर लेकिन यादव समुदाय के प्रत्याशियों के मुकाबले काफी कम है । वही पिछड़ों की बात करें तो सबसे बड़ी संख्या और सबसे अधिक भरोसा यादव समुदाय पर ही है ।

यह है एमएलसी चुनाव का समाजवादी फार्मूला

समाजवादी पार्टी का पूरा फार्मूला जानने के पहले यह जान लीजिए कि एमएलसी चुनाव में सीटों के लिहाज से 36 में से 34 सीटों पर खुद समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ रही है जबकि 2 सीट उसने अपने सहयोगी दल आरएलडी के लिए दी है । अब जानिए समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर सबसे अधिक भरोसा यादव समुदाय पर ही जताया है । इसको अगर आंकड़ों के लिहाज से समझेंगे तो अखिलेश यादव ने सबसे अधिक 19 यादव प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं । जबकि मुस्लिम और ओबीसी प्रत्याशियों की संख्या बराबर है यानी दोनों समुदाय से चार चार प्रत्याशी बनाए गए हैं । इसके अलावा ब्राह्मण ठाकुरों की बात करें तो दोनों समुदाय से बराबर यानी तीन तीन प्रत्याशियों को सपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है वही जैन समुदाय से भी एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा गया है ।

यह है समाजवादी पार्टी के एमएलसी प्रत्याशी

 अयोध्या फैजाबाद से हीरालाल यादव, बाराबंकी जिले से राजेश कुमार यादव , लखनऊ उन्नाव सीट से सुनील सिंह साजन, बहराइच से अमर यादव, इलाहाबाद से बासुदेव यादव , पीलीभीत शाहजहांपुर से अमित यादव, वाराणसी से उमेश कुमार यादव, रायबरेली से वीरेंद्र शंकर यादव, सीतापुर से अरुणेश कुमार यादव, प्रतापगढ़ से विजय बहादुर यादव, गोरखपुर महाराजगंज से रजनीश यादव, आगरा फिरोजाबाद से दिलीप सिंह यादव, मथुरा एटा और मैनपुरी से राकेश यादव, जौनपुर से मनोज कुमार यादव, आजमगढ़ मऊ से राकेश कुमार यादव, कानपुर फतेहपुर सीट से दिलीप सिंह यादव, झांसी जालौन और ललितपुर सीट से श्याम सुंदर यादव, अलीगढ़ से जयवंत सिंह यादव, बस्ती सिद्धार्थनगर से संतोष यादव सनी, इटावा फर्रुखाबाद सीट से हरीश कुमार यादव को समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है ।

यादव के बाद मुस्लिम समेत अन्य समुदाय को भी साधने की कोशिश

समाजवादी पार्टी ने सबसे अधिक यादव प्रत्याशी उतारकर यह जता दिया है कि सबसे अधिक उन्हें अपने परंपरागत यादव समुदाय पर ही भरोसा है । अब बात करें दूसरे मुस्लिम समुदाय की तो समाजवादी पार्टी ने आंकड़ों के लिहाज से भले ही 1 सीट अधिक दी हो अन्य समुदाय के अलावा लेकिन कोई बड़ा प्रतिनिधित्व उनको नहीं दिया गया है । यादव समुदाय के अलावा मुस्लिम और अन्य समुदाय के लोगों को कितना और कहां से टिकट दिया गया है यह भी जान लीजिए।

मुस्लिम समुदाय की बात करें तो गोरखपुर के चर्चा में रहने वाले डॉक्टर कफील खान, रामपुर बरेली से मशकूर अहमद, मुजफ्फरनगर सहारनपुर से मोहम्मद आरिफ को और हरदोई से रजीउद्दीन को सपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है । यानि यादव प्रत्याशियों की 19 की संख्या के मुकाबले मुस्लिम प्रत्याशियों की संख्या महज चार ही है । अब बात करें ब्राह्मण समुदाय की तो 3 सीटें इनके हिस्से आई हैं । गाजीपुर से भोला नाथ शुक्ला, बांदा हमीरपुर से आनंद कुमार त्रिपाठी, और गोंडा से भानु कुमार त्रिपाठी ब्राह्मण प्रत्याशी के रूप में सपा की तरफ से चुनावी मैदान में हैं । क्षत्रिय समाज जिस पर भाजपा ने सबसे अधिक भरोसा जताया है उसके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने उनको ब्राह्मण समुदाय की तरह ही 3 सीटें दी हैं । मथुरा एटा और मैनपुरी से उदयवीर सिंह, मुरादाबाद बिजनौर से अजय प्रताप सिंह, और मिर्जापुर सोनभद्र से रमेश सिंह सपा के प्रत्याशी हैं । अब बात करें अन्य पिछड़ी जातियों की तो सुल्तानपुर जनपद से शिल्पा प्रजापति, खीरी से अनुराग वर्मा, बदायूं से सिनोज कुमार शाक्य और बलिया से अरविंद गिरी को सपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है ।

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *