हैरान करने वाले है ये अजब -गजब कानून !

diffirent types of laws in diffirent country

भारतवर्ष का अपना एक कानून है । उसी तरह दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अपना कानून है । इन्हीं कानूनों में कुछ ऐसे कानून भी हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे । अगर आपसे कोई कहे की इंटरनेट चलाने पर आपको जेल हो सकती है तो आप इसे मजाक समझेंगे। इसी तरह अगर कोई कहे कि अगर आप अपना जन्मदिन भूल गए तो आप को सजा मिल सकती है , अगर कोई कहे की ऐसा भी कानून है कि एक देश में मूछों वाले मर्द को किस करना अपराध है तो इसे भी आप मजाक ही समझेंगे, लेकिन आज हम आपको दुनियाभर के उन अजीबो गरीब कानून के बारे में बताएंगे। जिन्हें जानकर आप हैरान हुए बिना नहीं रह सकेंगे ।

इंटरनेट का इस्तेमाल करने पर जाना पड़ सकता है जेल

एक ओर  जहां दुनियाभर में इंटरनेट की स्पीड को लेकर और उसके प्रयोग को लेकर लगातार लोगों में क्रेज बढ़ रहा है वही बर्मा में इंटरनेट का इस्तेमाल करना वहां के संविधान के खिलाफ है अगर आप वहां इंटरनेट इस्तेमाल करते पकड़े गए तो आपको जेल जाना पड़ सकता है ।

खुद से घर का बल्ब बदला तो मिलेगी सजा

अगर आपके घर का बल्ब खराब हो जाए तो आप उसे बदल कर दूसरा लगा लेंगे । लेकिन अगर आप आस्ट्रेलिया के बिक्टोरिया शहर में है तो ऐसी गलती कदापि न करियेगा ।ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में आप अपने घर का बल्ब खुद से बदलने की कोशिश की तो आपको सजा मिल सकती है बल्ब बदलने के लिए किसी लाइसेंस होल्डर इलेक्ट्रीशियन को बुलाना जरूरी है ।

आपकी मूँछे न दिला दे आपको सजा

मूंछो के बारे में  भारत में एक दिलचस्प कहावत है की मूछे हो तो नत्थू लाल जैसी। यही नहीं भारत समेत कई देशों में पुरुष अलग-अलग तरह की मूछें रखने के शौकीन हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही मूछें आप पर ना सिर्फ पाबंदी लगा सकती है बल्कि आप को सजा भी दिला सकती है । जी हां बनेवाडा के यूरेका में  मूंछों वाले मर्दों का महिलाओं को किस करना गैरकानूनी अपराध माना जाता है । अगर आपने मूछ रखी है और आपको किस करना है तो आपको पहले अपनी मूछे कटानी होंगी । उसके बाद ही आप ऐसा कर सकते हैं । लेकिन अगर मूंछ रखकर किस करने की गलती की तो आपको सजा मिल सकती है ।

रविवार को नहाना गैरकानूनी

भारत में आप हो सकता है किसी दिन नहाए अथवा ना नहाए लेकिन रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण आप इत्मीनान से नहाते हैं । किन्तु दुनिया में मैनाच्यूट्स ऐसी जगह है जंहा रविवार को नहाना गैरकानूनी है ।यह अलग बात है कि शेष दिन अगर बिना नहाये रात मैं बिस्तर पर गए तो जान लीजिए आपने वंहा के कानून के मुताबिक गैरकानूनी अपराध कर दिया ।

रात 10 बजे के बाद रिलेक्स मूड में खड़ा होना अपराध

जहां दुनिया भर के पर्यटक सैर-सपाटे के लिए स्विट्ज़रलैंड जाते हैं । लेकिन अधिकतर लोगों को नहीं पता कि वहां पुरुषों को रात 10 बजे के बाद रिलैक्स करने पर पाबंदी है । अगर आपने ऐसा किया तो वहां के कानून के मुताबिक आपने अपराध कर दिया ।

एक टब में 2 बच्चो ने स्नान किया तो खैर नहीं

अक्सर जिस परिवार में एक से अधिक बच्चे होते हैं , नहाते समय छोटे बच्चे एक दूसरे के साथ पानी के टब में घुस जाते हैं । लेकिन अगर आप लास एंजिल्स में हैं तो सावधान हो जाइए , यहां एक साथ दो बच्चों का स्नान करना गैर कानूनी है ।

छत से कूदे तो मिलेगी मौत

भारत में अक्सर पतंग उड़ाते उड़ाते एक दूसरे के छत पर कूद जाते हैं । लेकिन न्यूयॉर्क में ऐसा करना गैर कानूनी अपराध है । यहां तक की यह कानून इतना सख्त है कि अगर आपने इसका उल्लंघन किया यानि आप गलती से भी छत से कूद गए तो चोट भले ना लगे लेकिन आपकी जान जा सकती है । जी हां न्यूयॉर्क में छत से कूदने पर मौत की सजा का प्रावधान है।

जानवर की नक़ल उतारे तो गए जेल

हमारे देश में अक्सर बच्चे हो या बड़े जानवरों की नकल उतारते हैं । ऐसा वह बच्चों को या दूसरों को चिढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन फ्लोरिडा के मियामी में जानवरों की नकल उतारना गैर कानूनी अपराध है।

जिस जानवर को खाना चाहते है उसका नाम लिया तो ..

भारत समेत अलग-अलग देशों में मांसाहारी व्यक्ति जिस जानवर को या पक्षी को खाना चाहते हैं उसके बारे में पहले ही उसका नाम लेकर चर्चा करते हैं । लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसा करना गैर कानूनी अपराध है । ऑस्ट्रेलिया के कानून के मुताबिक आप जिस जानवर को खाना चाहते हैं उसे आप नाम लेकर नहीं बुला सकते । अगर आपने ऐसा किया तो आप ने ऑस्ट्रेलियन कानून के मुताबिक गैर कानूनी अपराध कर दिया .।

टूथ ब्रश और टूथपेस्ट एक साथ बेचा तो …

अक्सर लोग जब टूथपेस्ट खरीदने जाते है तो ब्रस भी के लेते है ।लेकिन रोड आइलैंड पर रविवार के दिन एक ग्राहक को टूथपेस्ट और टूथब्रस बेचना गैरकानूनी अपराध है ।

नाइट गाउन पहना तो जलकर मर जाना तय जानो

रात में अक्सर महिलाएं नाइट गाउन पहन लेती है और सुबह फ्रेश होने के बाद उतारती हैं लेकिन कल्पना करिए कि आपने रात में नाइट गाउन पहना है और दुर्भाग्यवश आग लग गई फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी आई सबको जलते मकान से निकाला गया लेकिन फायर ब्रिगेड कर्मी आपको इसलिए नहीं निकालता क्योंकि आपने नाइट गाउन पहन रखा है तो आप कहेंगे यह कौन सा मजाक है लेकिन मिसौरी में अगर महिला ने नाइट गाउन पहन रखा है तो दमकलकर्मी उसे बचा नहीं सकता अगर दमकलकर्मी ने नाइट गाउन पहने महिला को आग से बचाने की कोशिश की तो फिर सजा मिल सकती है ।

कुंवारी लड़की या पत्नी के साथ सेक्स किया तो …

भारत समेत दुनिया भर के देशों में लड़कियों के कौमार्य को काफी अहम माना जाता है ।भारतीय संस्कृत में कहा गया है कि कौमार्य वह धरोहर है , जिसे एक युवती शादी के बाद सुहागरात के दिन अपने पति को सौंपती है । लेकिन वाशिंगटन में किसी भी परिस्थिति में वर्जिन के साथ सेक्स करना गैर कानूनी अपराध है , इसमें शादी के बाद सुहागरात भी शामिल है ।

loading...

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *