38 साल बाद… “बारापन्नों” के रिसाव में नया मोड़




 gas leakage from-ballia kali-temple in barapatro village
बलिया जिले के बारापन्नों गावं के काली मंदिर के समीप कौतूहल से भरी लोगो की भीड़ जमा हो रही है . सुबह से शाम तक मौके पर लोगों का तांता लग रहा है .जिसमें महिलाओं की संख्या सर्वाधिक है . हर कोई कौतूहल से भरा उस रहस्य को जानना चाहता है. रहस्य है उस गैस की गंध का जो काली मंदिर के पास से लगातार निकल रही है .. यही नहीं, गंध को लोग अपने-अपने स्तर से विश्लेषण करते सुने गए। एसडीएम अनिल कुमार चतुर्वेदी समेत प्रशासनिक अमला मौके पर पहुँच तो जरुर रहा है लेकिन उनके पास भी लोगो को देने के लिए कोई सटीक जबाब नहीं है . पहुंचे तो जरूर, लिहाजा सिर्फ यह बोलकर हर कोई लौट जा रहा है कि उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी गयी है।




बारापन्नों गांव पहले भी रहा है सुर्खियों में  
बारापन्नों गांव के पोखरा की पूर्वी भीटा के करीब 25 फीट दूरी में आधा दर्जन स्थानों से गैस की महक आ रही है, जो कभी तेज तो कभी धीमी हो जा रही है। चर्चाओं पर गौर करें तो सन् 1977-78 में भी इस इलाके में गैस रिसाव हो रहा था। उस समय करीब 20 जगह से हो रहे रिसाव को प्रशासन ने काफी गंभीरता से लिया था। नतीजतन, दिल्ली से इंडियन आयल की टीम पहुंची थी। चर्चाओं पर यकीन करें तो सर्वे टीम ने यह माना था कि इस इलाके में तेल का भंडार है। टीम ने सर्वे रिपोर्ट भी भेजा था, लेकिन 38 साल बाद भी उस पर कोई पहल नहीं हो सकी। पुन: शुरू हुए रिसाव को इलाकाई लोग उसी तरह के रिसाव और दुर्गंध की बात मान रहे है।
शुरुआत हुई ऐसे .. 
क्या हो जब आपके गाँव से अचानक गैस निकलने लगे | सुनने में तो नामुमकिन लग रहा है पर ऐसा हुआ है | जी हाँ हम बात कर रहे है बलिया के सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बारा पन्नो गांव की जहाँ  काली मंदिर के समीप  से अचानक निकल रहे गैस की गंध से दहशत फैल गया। इसकी सूचना प्रशासन को दी गई। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार महेंद्र प्रताप ने जांच-पड़ताल किया और बताया कि रात होने की वजह से इसकी जांच पड़ताल में बाधा आ रही है। नायब तहसीलदार ने कहा कि सुबह होते ही इसकी जांच पड़ताल कराई जाएगी कि गैस कहां से निकल रही है। वैसे मौके पर जुटे सैकड़ों लोगों ने गंध से अनुमान लगाया  कि यह मिथेन गैस है. मौके पर पहुंचे एसओ अशोक कुमार यादव ने बताया कि कल सुबह फायर ब्रिगेड को बुलाकर इसकी जांच पड़ताल कराई जाएगी. एहतियात के तौर पर प्रशासनिक अधिकारियों ने उस क्षेत्र में न जाने की अपील आम जन से की है। अब यह तो जाँच के बाद ही पता लगेगा आखिर ऐसा कैसा कैसे हुआ पर यह तो अजब गजब बात है |
Report- Radheyshyam Pathak

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *