बेटियों ने किया जिले का नाम रोशन,बिहार लोक सेवा आयोग में बलिया की श्वेता अव्वल

बलिया। दीपावली से पहले अपने घर-परिवार सहित जनपद को रोशनी का अनूठा तोहफा देते हुए घोड़हरा निवासी सामाजिक कार्यकर्ता अक्षय कुमार सिंह की बेटी स्वर्णमाला सिंह ने झारखंड पीसीएस में स्थान पाने के बाद शुक्रवार को घोषित उप्र लोक सेवा आयोग (जे)-2016 की फाइनल परीक्षा में भी 26वां स्थान प्राप्त कर अपनी मेधा का परचम लहराया है। पीसीएस (जे) की परीक्षा में झारखंड के बाद यूपी में भी बिटिया के चयनित होने की खबर सुनकर परिवार सहित गांव के लोग खुशियों से झूम उठें। प्राथमिक से इण्टरमीडिएट तक की शिक्षा अमृतपाली बलिया स्थित होली क्रास कान्वेंट स्कूल से पूरी करने के बाद एमेटी विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की।

वर्तमान में स्वर्णमाला हैदराबाद स्थित स्विट्जरलैंड की मेडिसिन कंपनी नोवार्टीस में लीगल ऐडवाइजर के पद पर कार्यरत है। दूरभाष पर स्वर्णमाला ने बताया कि मेरे सफलता का श्रेय मम्मी पापा एवं भाई सहित विशेष रूप से मेरे आध्यात्मिक गुरु डॉ. डाईसेकु इकेडा का हैं। बुद्घिज्म संस्था भारत सोक्का गक्काई के सदस्यों के अतुलनीय सहयोग एवं प्रेरणा से मुझे जीवन में कर्मठता प्राप्त हुई। लड़कियों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि भरत जैसे पुरुष प्रधान देश में लड़कियों को भी कर्मठ होना पड़ेगा। तभी उन्हें जीवन में शैक्षिक, सामाजिक एवं राजनीतिक आदि क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी, क्योंकि जिस परमात्मा के अंश आत्मा का अस्तित्व पुरुषों में है, वह स्त्रियों में भी समान रूप से विद्यमान है। स्वर्णमाला सिंह के यूपी पीसीएस (जे) में सफलता प्राप्त करने पर सांसद भरत सिंह, नगर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, बैरिया विधायक सुरेन्द्र सिंह, प्रधान मंडल संघ के अध्यक्ष विमल पाठक, प्रधानगण सुनील सिंह, बलदेव गुप्ता टप्पू, घनश्याम पांडेय, बिट्टू मिश्रा, विनोद दूबे, भाजपा नेता कमलेश पांडेय, प्रमोद पांडेय आदि ने बधाई दी हैं। अक्षय कुमार सिंह के घर गांव एवं क्षेत्र के लोगों द्वारा बधाई देने का तांता लगा हुआ है।

 
 बिहार लोक सेवा आयोग में बलिया की श्वेता अव्वल
बलिया। बलिया के फेफना थाना क्षेत्र के चेरूइयां निवासी ओमप्रकाश चौबे की पुत्री श्वेता चौबे ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। बलिया की बेटी ने बिहार में लोक सेवा आयोग की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन राजकीय पालीटेक्निक/राजकीय महिला पालीटेक्निक संस्थानों के तहत अर्थशास्त्र विषय के व्याख्याता के पद के लिए सफलता प्राप्त की है। साथ ही केन्द्रीय विद्यालय में पीजीटी अध्यापक के लिए भी श्वेता चौबे ने अखिल भारतीय स्तर पर हुई परीक्षा में 15वीं रैंक प्राप्त की है। अखिल भारतीय परीक्षा में पीजीटी अर्थशास्त्र में 22वीं रैंक प्राप्त करते हुए नवोदय विद्यालय गोरखपुर में अध्यापन का कार्य कर रही है। श्वेता चौबे अपने बाबा अवकाश प्राप्त सूबेदार मेजर शंकर शरण चौबे के सानिध्य में प्राथमिक शिक्षा गांव में ही प्राप्त करने के पश्चात सेण्ट्रल हिन्दू स्कूल वाराणसी से इंटरमीडिएट तक पढ़ाई की। बिटिया की सफलता पर पिता ओमप्रकाश चौबे, माता अन्नपूर्णा चौबे, दादा शंकर शरण चौबे काफी गदगद है। मंत्री उपेन्द्र तिवारी के साथ ही भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दूबे, नंदलाल सिंह, विजय गुप्त, सूर्यदेव राय, राजेश सिंह, टुनटुन उपाध्याय, राकेश चौबे भोला आदि ने बधाई दी है

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *