आज के दिन मिला था भगवान श्रीराम को न्याय और भक्तो को प्रभु के दर्शन की अनुमति





Aodhya ram mandir ram janm bhumi pic 1

अयोध्या- हर किसी के दिल में बसे भगवान  श्रीराम को आज के दिन  ही  न्याय और भक्तो को प्रभु के दर्शन की अनुमति मिली थी  | भक्तो के भगवान श्री राम आज के  दिन ही हुए थे तालो से आजाद | यह अलग ही बिडम्बना है की भगवान को भी तालों में कैद रहना पड़ता और भक्तो से मिलने की अनुमति नहीं मिलती है |हम बात कर रहे है धर्मनगरी अयोध्या की जो सिर्फ राम के नाम से ही जानी जाती है और जहाँ हर किसी के दिल बसते है राम |आज ही वह दिन है जब लोगों के दिलो में बसने वाले भगवान श्रीराम को  अदालत के आदेश पर 1 फरवरी 1986 को आज़ादी मिली थी |

कैसे 36 साल बाद आज़ाद हुए थे भगवान श्रीराम

Aodhya ram mandir ram janm bhumi pic 2




 श्रीरामजन्मभूमि मंदिर आन्दोलन के इतिहास में 1 फरवरी का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह वही दिन है जिस दिवस  पर  अयोध्या के परमहंस जी महाराज व अन्य संतों के अथक प्रयास से लगभग 36 वर्षों  के बाद 1 फरवरी 1986 को फैजाबाद जनपद के न्यायाधीश श्रीकृष्ण मेहन पाण्डेय ने उमेश चन्द्र पाण्डेय व हरिशंकर दूबे की एक मिली-जुली याचिका पर सुनवाई करते हुये तत्काल प्रभाव से विवादित स्थल के मुख्य द्वार पर लगे ताले को खोलकर हिन्दू जनता को अपने आराध्य देव श्रीरामलला के दर्शन एवं पूजन की अनुमति दे दी। इसी के साथ ही वर्षों से कैद श्रीरामलला को आजादी मिली।

ऐसे हुए भगवान श्रीराम तालों से आजाद

Aodhya ram mandir ram janm bhumi pic 3

वैसे तो भगवान श्रीराम को कोई ताला रोककर नहीं रख सकता है और ना  ही अपने भक्तों से मिलने से पर आज का ही वह शुभ  दिन है जब भगवान श्रीराम को कैद से आज़ादी मिली थी |आज का दिन यानि  1 फरवरी का दिन रामजन्मभूमि आन्दोलन के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित है। अदालत का आदेश मिलते ही इसी दिन सांयकाल 5.30 बजे तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट फैजाबाद श्री इन्दुकुमार पाण्डेय एवं नगर मजिस्ट्रेट श्री सभाजीत शुक्ला की उपस्थिति में शहर कोतवाल श्रीबृजपाल सिंह ने श्रीरामजन्मभूमि के मुख्य द्वार पर लगा ताला तोड़कर द्वार को खोल दिया था। अदालत के इस ऐतिहासिक निर्णय से चारों ओर श्रीरामलला की जय-जयकार की गूंज सुनाई देने लगी।

क्यों हुआ भगवान श्रीराम का विरोध

Aodhya ram mandir ram janm bhumi pic 4

भगवान श्रीराम को जहाँ तालों से आजाद होने के बाद लोगो में ख़ुशी का माहौल था तो वहीं  निर्णय के बाद ही मुसलमानों ने सरकार और न्यायपालिका पर एक पक्षीय कार्यवाही करने का आरोप लगाते हुये 1986 में ही बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी का गठन किया जिसके मुद्दई हाशिम अंसारी बनाये गये। आपको बता दे  यह वही कमेटी है जो अयोध्या में भगवान श्रीराम के पूजन स्थल होने  की बात को ही  नहीं मानती थी | हालांकि इस मामले के मुद्दई हाशिम अंसारी अब इस दुनिया में नहीं रहे है |

क्यों होती है 1 फ़रवरी को न्याय दिवस के रूप में मनाने की मांग

कालान्तर के साथ ही 1 फरवरी 1986 का दिन भी लोग भूल गये। मंदिर विवाद के प्रतिवादी बाबा धर्मदास के प्रतिनिधि, शनिधाम पीठाधीश्वर व अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तांत्रिक स्वामी हरिदयाल मिश्र कहते हैं कि जिस प्रकार 22 दिसम्बर को रामलला का प्राकट्य दिवस मनाया जाता है उसी प्रकार 1 फरवरी को न्याय दिवस के रूप में मनाना चाहिए। क्योंकि 1 फरवरी 1986 को ही रामलला को न्याय मिला तथा उसी दिन से रामलला का पूजन, अर्चन, राग, भोग प्रारंभ हुआ जिसका अनुपालन विधि विधान पूर्वक आज तक होता आ रहा है।
Report- Nitin Mishra

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *