लखनऊ में शिक्षामित्रों का हल्ला बोल , आवाज दो हम एक है के लगे नारे

लखनऊ – शिक्षामित्रों के द्वारा कई दिनों से जिलों पर दिए जा रहे धरनों से जब कोई बात नहीं बनी तो शिक्षामित्रों ने आज लखनऊ में हल्ला बोल दिया. प्रशासन की तरफ से जिलो को निर्देश दिए गए थे कि शिक्षामित्रों को लखनऊ ना आने दिया जाये पर प्रशासन की सारी कोशिशों को शिक्षामित्रों  ने ध्वस्त कर दिया| हालाँकि जिलो में काफी मात्रा में शिक्षामित्रों को रोका गया है उसके बावजूद भी लखनऊ के लक्षमण लीला  मैदान में हजारों की संख्या में शिक्षामित्र मौजूद है| कई जिलों में शिक्षामित्रों को गिरफ्तार करके अस्थायी जेल में बंद किया गया.

shikshamitra protest lucknow

लखनऊ में  शिक्षामित्रों के लिए धारा 144 लगी थी लेकिन इसका कोई मतलब नहीं दिखा क्योकि पुलिस भी शिक्षामित्रों से भिड़ना नहीं चाहती थी क्योकि जिस तादात में शिक्षामित्र आये थे वह पुलिस के काबू से बाहर थे . पुलिस  के साथ-साथ आरपीएफ और पीएससी भी मौजूद थी लेकिन स्थिति तनावपूर्ण नहीं हुई. जो इनका प्रयोग करना पड़े. लखनऊ का ट्रैफिक आज बुरी तरह से प्रभावित रहा. लोगो को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा .आज शिक्षामित्रों की तरफ से कई नारे भी सुनाई दिए जो कुछ इस तरह से है. आवाज दो हम एक है. ना आश्वासन न सन्देश शिक्षामित्र चाहे  अध्यादेश इस तरह के कई नारे लगते रहे.  शिक्षामित्रों के तमाम नेताओं ने अपने – अपने तरीके से यह जताया की वह बिना अपनी मांग मंगवाए लखनऊ से नहीं जायेंगे और लखनऊ की ईट से ईट बजा देंगे. तो सवाल उठता है कि अब आगे होगा क्या जिसका न तो शिक्षामित्रों को पता है और ना ही सरकार को.

shikshamitra protest lucknow

तो आखिर रास्ता निकलता क्या है इस विवाद का. यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ तो आज दिल्ली चले गए थे और सरकार की तरफ से भी कोई कोशिश नजर नहीं आई. सरकार और शिक्षामित्रों की इस टकराव के बीच लखनऊ के वो लोग पिस रहे है जिनका इससे कोई तालुक ही नहीं है. लखनऊ वालों के लिए अब ऑफिस के लिए निकलने का समय बदलना पड़ रहा है क्योकि शिक्षामित्रों की वजह से कई घंटो का जाम लग रहा है और यह हाल तब है जब प्रशासन ने अपनी एड़ी चोटी का दम लगा दिया था की शिक्षामित्र लखनऊ पहुँच न सके . तो कल्पना करिए अगर लाखों की संख्या में शिक्षामित्र लखनऊ पहुँच गए तो वह जायेंगे कहा क्योकि लक्षमण लीला मैदान में महज क्कुह हजार लोगो के लिए ही जगह है तो बाकी बचे आयेंगे तो सड़कों पर ही . अगर ऐसे हालत बनते है तो लखनऊ रुक जायेगा तो मजबूरन पुलिस को इन्हें हटाने के लिए बल प्रयोग करना पड़ेगा . तो ऐसे में हालात और बिगड़ेंगे ही. तो इंतजार कीजिये आगे होने वाले संग्राम का क्योकि न तो सरकार झुक रही है और न ही शिक्षामित्र .

Report- Gaurav Vikram Singh

[embedyt] http://www.youtube.com/watch?v=1556hpDtiO4[/embedyt]

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *