शहीद के जाने से पूरा बलिया मर्माहत

बलिया – प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में पहुँचे मंत्री उपेंद्र तिवारी ने शहीद के घर पहुचकर शोक संवेदना व्यक्त की। उसके बाद शासन की तरफ से घोषित सहायता राशि रूप में शहीद की पत्नी चिंता देवी को 20 लाख व पिता लालबचन यादव को  5 लाख रुपये की धनराशि का चेक दिया। उन्होंने शहीद का घर व शौचालय बनवाने के लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया।जिसपर जिलाधिकारी ने रविवार से ही कार्य शुरू कराने का अस्वासन दिया।

ballia shahid jawan ram pravesh yadav
एसएसबी कमांडेंट ने दिए 8 लाख का चेक, अंत्येष्ठि के लिए भी 38 हजार
बलिया। शहीद जवान रामप्रवेश यादव के पार्थिव शरीर के साथ पहुचे एसएसबी के कमांडेंट मुकेश कुमार व उप कमांडेंट नवीन कुमार राय ने जवान की पत्नी चिंता देवी को अंत्येष्टि आदि के लिये 38 हजार रुपये नकद दी। साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से मिले 8 लाख रुपये का चेक भी सौंपा। उन्होंने कहा कि कागजी करवाई के बाद एससबी के तरफ से मिलने वाली सारी सहायता राशि एक माह के अंदर दे दी जाएगी। पत्नी को आश्वासन दिया कि उसे कैंटीन आदि की सुबिधाये भी मुहैया कराई जाएगी।
शहीद के जाने से पूरा जनपद मर्माहत
जम्मू कश्मीर के रामबन के बनिहाल पोस्ट पर तैनात जिले के लाल रामप्रवेश यादव के शहीद होने से पूरा जनपद मर्माहत है। दो दिनों पूर्व ही मिली सूचना के बाद चारो तरफ करुण क्रुन्दन सुनाई दे रहा था। शहिद का पार्थिव शरीर शनिवार की सुबह जैसे ही पैतृक गांव टँगुनिया पहुँचा, पुरे क्षेत्र में कोहराम मच गया। शहीद के घर उसके अंतिम दर्शन को वहाँ उपस्थित सभी की आँखे नम हो गयी। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल था। शहीद रामप्रवेश के पिता लालबचन यादव, माँ  विद्यावती देवी , पत्नी चिंता देवी की चीत्कार सुन हर किसी के आँखो से बर्बस आँसू निकल पड़े। वहीँ शहीद के मासूम दोनों लड़के आयुष 7 वर्ष व् पियूष 4 की आँखों से आंसू को देख लोगो की अश्रुधारा अपने आप बहने लग रही थी। शहीद के अंतिम दर्शन के लिए हजारो की संख्या में लोगो का हुजूम घर से लेकर अंत्योष्टि स्थल तक उमड़ पड़ा था। सड़क के किनारे पुरुष महिलाये , बच्चे सुबह से ही शहिद के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन को खड़े थे। अंत्येष्ठि स्थल के लिए जैसे ही शहीद के शव को उठाकर लोग ले जाने लगे पूरा गांव एक साथ दहाड़े मार कर रोने लगे।शव यात्रा में शामिल लोगों के मुख से निकले हिंदुस्तान जिंदा बाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे व रामप्रवेश अमर रहे के घोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा। शहीद रामप्रवेश के अन्तिम संस्कार  के लिए उसके शव को गांव से 4 किलोमीटर दूर गुलौरा मठिया ले जाया गया।  जहां स्थित शिव मन्दिर के समीप सरयू नदी के तट पर पूरे सैनिक सम्मान के साथ सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियो व जनप्रतिनिधियों के साथ जिले के  डीएम व एसपी ने गार्ड आफ आनर देते हुए उसका अंतिम संस्कार किया गया।
  इस मौके पर एससबी के कमाण्डेन्ट मुकेश कुमार, उप कमाण्डेन्ट नवीन कुमार राय, जिलाअधिकारी सुरेन्द्र विक्रम , एसपी अनिल कुमार, प्रदेश सरकार के मंत्री उपेन्द्र तिवारी सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा, क्षेत्रीय विधायक धन्नजय कन्नौजिया, सिकन्दरपुर विधायक संजय यादव, पूर्व विधायक गोरख पासवान आदि लोग उपस्थित रहे।
Report- Radheyshyam Pathak 

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *