अयोध्या के पौराणिक कुंडों के संरक्षण के लिए संतो ने बजाया बिगुल





 ayodhya sadhu  save ayodhya kund

अयोध्या-  मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की विश्व प्रसिद्ध पुनीत नगरी अयोध्या की गरिमा को पुष्ट करने वाले पौराणिक कुंडों के संरक्षण के लिए अयोध्या के संत मुहिम शुरू करेंगें। इस सराहनीय मुहिम का श्रीगणेश बसंत पंचमी उत्सव के उपरांत होगा। एडवर्ड अयोध्या तीर्थ विवेचनी सभा के अध्यक्ष राजकुमार दास जी महाराज एवं महामंत्री रामदास जी महाराज के निर्देशन में अयोध्या के कुंडों को संरक्षित करने की पहल की जायेगी। ज्ञात  हो रामनगरी अयोध्या की परिधि में दर्जनों ऐतिहासिक एवं पौराणिक कुंड हैं जिनकी अपनी-अपनी मान्यतायें हैं लेकिन शासन-प्रशासन की उपेक्षा के चलते अधिकांश कुंड बदहाली की मार झेल रहे हैं जबकि कुछ कुंडों पर भूमाफियाओं की भी नजर है। लेकिन अब रामनगरी के संतों ने अयोध्या की गरिमा को परिलक्षित करने वाले कुंडों के संरक्षण का संकल्प लिया है।




एडवर्ड तीर्थ विवेचनी सभा के महामंत्री नाका हनुमानगढ़ी के पुजारी रामदास जी महाराज ने बताया कि बसंतोत्सव के उपरांत अयोध्या के कुंडों के संरक्षण का अभियान शुरू किया जायेगा, जिसमें संतों एंव विभिन्न संस्थाओं की सहभागिता होगी। इस अभियान के तहत पौराणिक मान्यताओं वाले कुंड खर्जुकुंड, विद्याकुंड, सीताकुंड, अग्निकुंड, सूर्यकुंड आदि की सफाई कर कुंडों के आस-पास नवग्रह वाटिका रोपित किये जाने की योजना है। इस कार्य में नगरपालिका अयोध्या का भी सहयोग मांगा जायेगा, अपेक्षा होगी कि नगरपालिका कुंडों के आस-पास नवग्रह वाटिका रोपित किये जाने हेतु गड्ढ़ों का निर्माण कराकर पौधों के संरक्षण का भी उपाय करें, चेयरमैन राधेश्याम गुप्ता ने पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन भी दे दिया है।
महामंत्री श्रीरामदास ने बताया कि इस अभियान में बड़ी संख्या में संत शामिल होंगें। कुंडों के आस-पास नवग्रह वाटिका रोपित की जायेगी जिससे इनकी दिव्यता एवं भव्यता में इजाफा होगा। एक-एक कर पौराणिक कुंडों के संरक्षण का कार्य शुरू होगा। साथ ही साथ कुंडों पर जबरन कब्जा करने की नीयत रखने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही भी करायी जायेगी। इस अभियान में विभिन्न स्वंयसेवी एवं समाजसेवी संस्थायें भी संतों के साथ अपनी सहभागिता निभायेंगी।
Report- Nitin Mishra

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *