फ़ैजाबाद जिलाधिकारी ने बताई सरकारी योजनाएं , आप भी ले सकते है इनका फायदा

फैजाबाद – अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द प्रेक्षागृह में पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में जिलाधिकारी संतोष कुमार राय ने पं0 दीनदयाल जी के जीवन दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये उनकी सादगी का वर्णन किया। उन्होनें कहा कि यदि हमारे आस-पास का वातावरण स्वच्छ रहेगा तो हम मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेगें। ऐसे महापुरूष के जीवनी को जानने के लिए सूचना विभाग की प्रदर्शनी के साथ जनपद के अन्य विभागों द्वारा प्रदर्शनी स्टाल लगाये गये है जिससे आम जनता सरकारी विभागों द्वारा चलायी जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
dm santosh kumar rai
सरकार ने सभी के स्वच्छता के लिए स्वच्छ शौचालय व महिलाओं के उत्थान के लिए उज्जवला योजना संचालित की है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 1.20 लाख रूपये, स्वच्छ शौचालय के लिए 12 हजार रूपये की धनराशि व मजदूरी के लिए 15750 रूपये का प्राविधान किया है। उन्होनें कहा कि एस0सी0, एस0टी0 के पात्र लाभार्थी न मिलने के कारण जनपद में 1190 आवासों का पैसा समर्पित करना पड़ रहा है। यदि इस वर्ग का ऐसा कोई व्यक्ति है जिसे आवास न मिला हो तो वह बी0डी0ओ0 व सी0डी0ओ0 आफिस में यथाशीघ्र सम्पर्क कर योजना का लाभ उठाये।
faizabad dm santosh kumar rai
मुख्य विकास अधिकारी रवीश गुप्ता ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुये कहा कि जिस भी व्यक्ति को स्वच्छ शौचालय के लिए स्वीकृति पत्र मिल गया है वह तत्काल इसे बनवाते हुये कार्य शुरू कर दे, 12 हजार रू0 की धनराशि सीधे उसके खाते में पहुंच जायेगी। इसके अतिरिक्त जो स्वयं सहायता समूह लोगो को अपने गांव में स्वच्छ शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करेगा उसे 75 रू0 प्रति शौचालय की धनराशि प्रदान की जायेगी। इस अवसर पर परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 ए0के0 मिश्र ने प्रधानमंत्री आवास योजना व स्वयं सहायता समूह के गठन के विषय में तथा राज्य प्रशिक्षक स्वच्छता मिशन लखनऊ शिवाकान्त दूबे ने स्वच्छ शौचालय के लाभ और हानि के विषय में विस्तार से जानकारी दी। गोष्ठी के पूर्व सभी अधिकारियों द्वारा श्रम, सेवायोजन, डूडा, कृषि, उद्यान, प्रधानमंत्री आवास योजना, पशुपालन, स्वास्थ्य, पुलिस आदि दो दर्जन से अधिक विभागों की प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया गया। बैठक में डी.डी.ओ. हवलदार सिंह, पी.ओ0 डूडा दिवाकर, उप निदेशक सूचना अतुल मिश्र, डी.पी.आर.ओ. आदि समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।
Report- Gaurav Vikram Singh

और भी ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *